76 साल पहले बनी थी फिल्म रामराज्य


धाकड़ खबर | 08 Oct 2019


अमेरिका में हुआ था प्रीमियर
मनोरंजन। फिल्म में राम और सीता के रोल में प्रेम आदीब और शोभना समर्थ ने काम किया था. ये फिल्म उस साल की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी. साल 1943 में आई इस फिल्म का नाम राम राज्य था. इस फिल्म को विजय भट्ट ने डायरेक्ट किया था.ये पहली भारतीय फिल्म थी जिसका प्रीमियर अमेरिका में हुआ था. सिनेमा में रामायण का एक अनूठा इतिहास रहा है. इस कहानी को कई डायरेक्टर्स ने पर्दे पर अपनी क्रिएटिविटी के साथ उकेरा है. रामायण से जुड़ी फिल्में ना केवल सुपरहिट रहीं बल्कि इससे जुड़े टीवी सीरियल्स ने कई स्तर पर रिकॉर्ड तोड़ दिए. खास बात ये है कि रामायण पर बनी फिल्म भारत की आजादी से पहले ही रिलीज हो गई थी.
साल 1943 में आई इस फिल्म का नाम राम राज्य था. इस फिल्म को विजय भट्ट ने डायरेक्ट किया था. फिल्म में राम और सीता के रोल में प्रेम आदीब और शोभना समर्थ ने काम किया था. ये फिल्म उस साल की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी. ये पहली भारतीय फिल्म थी जिसका प्रीमियर अमेरिका में हुआ था. गौरतलब है कि ये फिल्म देश में काफी लोकप्रिय हुई थी और महात्मा गांधी के लिए इस फिल्म का शो 2 जून 1944 को रखा गया था. माना जाता है कि इस फिल्म को गांधी ने पहले सिर्फ आधे घंटे के लिए ही देखने का प्लान किया था लेकिन जब उन्होंने इस फिल्म को देखना शुरू किया, तो उन्होंने इसे पूरा देख लिया था. इस फिल्म को काफी लोकप्रियता हासिल हुई थी और इस फिल्म के बाद रामायण पर कई प्रयोग हुए. एनिमेटेड रामायण से लेकर रामायण में मौजूद कई किरदारों पर कई कहानियां बनी हंै और आज भी ये फिल्में लोगों का मनोरंजन कर रही हैं.
हालांकि, इस मामले में शांति कुमार का कहना है कि गांधी को ये फिल्म भी बिल्कुल पसंद नहीं आई थी क्योंकि उन्हें फिल्म में शोर की आवाजें और चीख-चिल्लाहट बिल्कुल पसंद नहीं आई थी. गांधी ने कहा था कि मुझे एक हिंदी फिल्म देखनी ही होगी क्योंकि मैंने एक इंग्लिश फिल्म देखने की गलती कर दी है. 
 



अन्य ख़बरें

Beautiful cake stands from Ellementry

Ellementry