कोर्ट से अदनान सामी को मिली राहत 


धाकड़ खबर | 19 Sep 2019


कोर्ट से अदनान सामी को मिली राहत 

नई दिल्ली। कोर्ट से अदनान सामी को मिली राहत, जुर्माने के तौर पर चुकाने होंगे इतने रुपये। भारत में प्रॉपर्टी खरीदने के मामले में सिंगर अदनान सामी को ट्रिब्यूनल कोर्ट की ओर से राहत मिली है। हालांकि कोर्ट ने फेमा कानून के तहत अपना फैसला सुनाते हुए सामी पर 20 की बजाय 50 लाख का जुर्माना लगाया है। भारतीय कानून कहता है कि पाक का नागरिक अगर भारत में कोई संपत्ति खरीदता है या किसी तरह का निवेश करता है तो उसे ये जानकारी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को देनी होगी। लेकिन 2003 में प्रॉपर्टी खरीदते वक्त अदनान सामी ने रिजर्व बैंक को सूचना नहीं दी थी। दरअसल ये मामला साल 2003 का है, जिस वक्त अदनान सामी एक के बाद एक गाने गाकर सुपरहिट साबित हो रहे थे। उस समय उन्होंने मुंबई में 8 फ्लैट और 5 पार्किंग स्पेस खरीदे थे। बता दें कि उस दौरान वह पाकिस्तान के नागरिक थे और भारत में रह रहे थे।
ईडी ने किया था मुकदमा दर्ज। बता दें कि पाकिस्तानी नागरिक होते हुए अदनान सामी के भारत में रिजर्व बैंक को बिना बताए प्रोपर्टी खरीदने के मामले में साल 2010 में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुकदमा दर्ज किया था। उसके बाद ईडी ने फैसला सुनाते हुए अदनान पर 20 लाख का जुर्माना लगाया और संपत्ति सीज करने का आदेश दिया था। इस फैसले के खिलाफ सामी ने फेमा (विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम) के अपेलैट ट्रिब्यूनल में अपील की थी।

कोर्ट ने लगाया 50 लाख का जुर्माना। हाल ही में अपीलेट ट्रिब्यूनल कोर्ट ने फेमा कानून के तहत अपना फैसला सुनाते हुए अदनान सामी पर 20 की बजाय 50 लाख का जुर्माना लगाया है। कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि अदनान सामी ने जो प्रॉपर्टी खरीदी है उसे भारत में काम करने के दौरान ही खरीदा। सारी संपत्ति भारतीय बैंक के जरिए भारतीय करंसी में ही खरीदी गई। बाकी के चालीस लाख अगले तीन महनों के अंदर चुकाने होंगे। हालांकि अदनान सामी अपीलेंट ट्रिब्यूनल में अपना दावा करने से पहले ही 10 लाख रुपए की जुर्माना राशि एडवांस के तौर जमा करवा चुके थे।
सामी को 2016 में भारतीय नागरिकता मिली थी।? बता दें कि फ्लैटों की खरीद के कुछ साल बाद सामी ने भारतीय नागरिकता पाने के लिए आवेदन दिया। अदनान को जनवरी 2016 में भारतीय नागरिकता मिली और तब से वे यहीं रह रहे हैं। कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा कि अदनान ने संपत्ति खरीदने के लिए बैंक से लोन लिया था जिसे चुका भी दिया गया। अदनान ने भारत में धन अर्जित करने के बाद इनकम टैक्स भी फाइल किया है।



अन्य ख़बरें

Beautiful cake stands from Ellementry

Ellementry