50 किलो सोने से बन रही मां दुर्गा की प्रतिमा


धाकड़ खबर | 17 Sep 2019

50 किलो सोने से बन रही मां दुर्गा की प्रतिमा
कोलकाता। बंगाल में दुर्गा पूजा की तैयारियां जोरों पर हैं. अलग-अलग इलाके की पूजा कमेटियां इस उत्सव की भव्य तैयारियों में लगी हुई हैं. इस साल संतोष मित्रा स्क्वायर दुर्गा पूजा कमेटी भी लोगों के लिए खास आकर्षण का केंद्र होगी. लगभग 84 साल पुरानी इस कमेटी का पूजा पंडाल हमेशा से एक नयी थीम के साथ लाखों लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता रहा है. इस बार न केवल पंडाल को भव्य तरीके से सजाया जायेगा, बल्कि पंडाल के अंदर मां दुर्गा की प्रतिमा सोना से बनायी जायेगी. इसमें 50 किलो सोने का प्रयोग किया जायेगा.  
इसके लिए शहर की एक नामी कंपनी के साथ करार किया गया है. यह जानकारी संतोष मित्रा स्क्वायर सार्वजनिन दुर्गोत्सव समिति के सचिव सजल घोष व अध्यक्ष प्रदीप घोष ने दी है. उनका कहना है कि इस बार मां की प्रतिमा सोने की बनायी जा रही है, जिसकी ऊंचाई 13 फुट होगी.
 प्रतिमा का फ्रंट फेस सोने का होगा. प्रतिमा को पंडाल में स्थापित करने से पहले सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जायेंगे. पूरे पंडाल में सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे. प्रतिमा के पास दो लेजर बाउंडरी बनायी जायेगी. इसको कोई क्रॉस नहीं कर पायेगा. गलती से भी अगर कोई येलो बाउंड्री क्राॅस करेगा तो एक अलर्ट अलाम बजना शुरू हो जायेगा. ऐसा साउंड सिस्टम बनाया गया है कि यह अलॉर्म पंडाल के बाहर भी सुनाई देगा. 
साथ ही येलो लाइन क्राॅस करने के साथ ही यहां लगी विशेष लाइट भी ब्लिंग करने लगेगी व हूटर बजने से सभी चैकन्ने हो जायेंगे. वैसे पूजा पंडाल में 400 वॉलेंटियर तैनात रहेंगे. श्री घोष ने जानकारी दी कि पूजा का पंडाल जयपुर के एक मशहूर किले शीशमहल की थीम पर बनाया जा रहा है, जो शीशमहल की याद दिलायेगा. इस भव्य पंडाल का बाहरी लुक भी इस्कॉन के नये मंदिर के मॉडल के रूप में बनाया जा रहा है. पंडाल की सजावट का काम कलाकार दीपक घोष को सौंपा गया है. सोने की प्रतिमा बनाने का काम जाने-माने कलाकार मिंटो पाॅल कर रहे हैं. योजना के मुताबिक पंडाल की सजावट का काम होने से यह पूजा पंडाल शहर के बड़े पूजा पंडालों की श्रेणी में सबसे महंगा व भव्य पंडाल माना जायेगा. सोने की प्रतिमा का मूल्य भी करोड़ों में लगाया जा रहा है. इसका खर्च ज्वेलरी निर्माता कंपनी ही करेगी. इस समिति का अपना बजट दो करोड़ रुपये का है. कुम्हारटोली के कलाकार मिंटू पाॅल को सोने की प्रतिमा बनाने का जिम्मा दिया गया है.
 


 



अन्य ख़बरें

Beautiful cake stands from Ellementry

Ellementry