कैप्टेन माॅर्गन के नाम कई अनोखे कीर्तिमान दर्ज


धाकड़ खबर | 10 Sep 2019

कैप्टेन माॅर्गन के नाम कई अनोखे कीर्तिमान दर्ज
 खेल डेस्क। एयर आयरलैंड के इस क्रिकेटर ने इंग्लैंड को दिलाया था वल्र्ड कप खिताब। इंग्लैंड की वनडे टीम के कप्तान इयोन मॉर्गन के नाम कई अनोखे कीर्तिमान दर्ज है। मॉर्गन का आज (10 सितंबर को) जन्मदिन है। 33 वर्ष के हो गए मॉर्गन का जन्म आयरलैंड के डबलिन में हुआ था और उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में आयरलैंड की तरफ से 2006 में डेब्यू किया। वे इंग्लैंड शिफ्ट हो गए और उन्होंने 2009 में इंग्लैंड की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट खेलनी शुरू की। क्रिकेट के जनक इंग्लैंड को वनडे वर्ल्ड कप खिताब के लिए चार दशक से ज्यादा समय तक इंतजार करना पड़ा। उसका यह इंतजार इस साल खत्म हुआ था जब इयोन मॉर्गन के नेतृत्व में इंग्लिश टीम ने बेहद सनसनीखेज फाइनल में बाउंड्री काउंट के आधार पर न्यूजीलैंड को हराकर वर्ल्ड कप अपने नाम किया। 
मॉर्गन इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में डेब्यू मैच में 99 रनों पर आउट होने वाले दुनिया के एकमात्र ऐसे क्रिकेटर है, उनके साथ ऐसा 5 अगस्त 2006 को हुआ था जब वे आयरलैंड की तरफ से स्कॉटलैंड के खिलाफ 99 रन बनाकर रन आउट हुए थे। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में दो देशों की तरफ से शतक लगाने का श्रेय हासिल है, यह करिश्मा दुनिया के दो क्रिकेटर ही कर पाए हैं। मॉर्गन को 2015 वनडे वर्ल्ड कप से ठीक पहले एलिस्टेयर कुक की जगह इंग्लिश वनडे टीम की कमान सौंपी गई थी। इंग्लैंड के लिए यह वर्ल्ड कप बेहद निराशाजनक रहा। मॉर्गन इस प्रदर्शन से हताश नहीं हुए और इसके बाद तो इंग्लिश टीम की किस्मत बदली और वह इस फॉर्मेट की सबसे मजबूत टीम बन गई।
मॉर्गन की इंग्लैंड को वर्ल्ड कप दिलाने में अहम भूमिका रही। इस दौरान उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ ऐसी पारी खेली जिसकी कल्पना उन्होंने भी नहीं की थी। जून 2015 से जुलाई 2018 के बीच उसने 16 द्विपक्षीय वनडे सीरीज में से 13 में जीत दर्ज की। इसी के चलते 2019 वर्ल्ड कप में मेजबान इंग्लैंड को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, उनकी शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन जबर्दस्त वापसी कर वे पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बन गए।
उन्होंने 71 गेंदों में 4 चैकों और 16 छक्कों की मदद से 148 रन बनाए। उन्होंने 233 वनडे में 39.71 की औसत से 7348 रन बनाए है। इसमें 13 शतक और 46 अर्द्धशतक शामिल है। मॉर्गन के नाम 81 इंटरनेशनल टी20 मैचों में 28.73 की औसत से 1810 रन दर्ज है। वे 16 टेस्ट मैचों में 30.43 की औसत से 700 रन बना चुके हैं। मैनचेस्टर में वे गेंदबाजों की जमकर बरसे उन्होंने चैकों-छक्कों की रिकॉर्ड झड़ी लगाई।



अन्य ख़बरें

Beautiful cake stands from Ellementry

Ellementry