वापस बुलाई 40 हजार से ज्यादा कारें


धाकड़ खबर | 26 Aug 2019

वापस बुलाई 40 हजार से ज्यादा कारें
नई दिल्ली। मारुति सुजुकी ने वापस बुलाई 40 हजार से ज्यादा वागन आर कारें। दरआल, मंदी से जूझ रही हैं सभी कंपनियां। भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने 15 नवंबर 2018 से 12 अगस्त 2019 के बीच बनाई गईं सभी कारों को बाजार से वापस बुलाने का निर्णय लिया है। कंपनी ने ये निर्णय कार में सेफ्टी डिफेक्ट को दूर करने के लिए लिया है। कंपनी यह कही है कि सेफ्टी डिफेक्ट को दूर करने के लिए ऐसा कदम उठाया गया है, लेकिन अंदरूनी सूत्र बताते हैं कि मामला मंदी के कारण है। हालांकि एक और अधिकारी ने नाम न बताने की षर्त पर कहा कि मंदी के लिए नहीं, सेफ्टी का मामला है। कंपनी की ओर से जारी बयान के मुताबिक सेफ्टी डिफेक्ट को दूर करने के लिए कंपनी ने दुनियाभर में नवंबर 2018 से अगस्त 2018 के बीच बेची गई कारों को वापस बुलाने का निर्णय लिया है। कंपनी की एक लीटर इंजन वाली 40, 618 कारों में मेटल क्लेंप के साथ फ्यूल हॉज फाउलिंग की परेशानी की जांच करेगी।
कार निर्माता कंपनी की ओर से कहा गया है कि 24 अगस्त से गाड़ी मालिक मारुति सुजुकी डीलर से गाड़ी के परीक्षण के लिए संपर्क कर सकते हैं। गाड़ी में खराब पुर्जों को रिप्लेस करने का काम कंपनी द्वारा मुफ्त में किया जाएगा। इसके अलावा कंपनी की वेबसाइट पर जाकर चेचिस नंबर दर्ज कर भी गाड़ी के निरीक्षण के लिए जानकारी दी जा सकती है। बता दें कि मई 2018 में कंपनी ने नई स्विफ्ट और बलेनो मॉडल की 52,686 गाड़ियों को सर्विस कैंपेन के तहत बुलाया था और उसके संभावित गड़बड़ी के मद्देनजर उनके ब्रेक वेक्यूम हॉज की जांच की गई थी। कस्टमर्स से डीलरों द्वारा गाड़ी की जांच और खराब पाट्र्स को बदलने के लिए संपर्क किया गया था।

मारुति सुजुकी की जुलाई में गाड़ियों की बिक्री की रिपोर्ट के अनुसार इसमें 36.3 प्रतिशत की कमी आई है। यह पिछले दो दशकों में सबसे ज्यादा गिरावट रही है।



अन्य ख़बरें

Beautiful cake stands from Ellementry

Ellementry