तेल टैंकरों पर हमले के बाद अमेरिका-ईरान में तनाव बढ़ने से महंगा हुआ कच्चा तेल


धाकड़ खबर | 17 Jun 2019

तोक्यो 
ओमान सागर में तेल के दो टैंकरों पर हुए हमले के बाद अमेरिका और ईरान के बीच बढ़े तनाव के चलते कच्चे तेल की कीमतों में इजाफा होने लगा है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा कि वॉशिंगटन की ओर से तेल की सुरक्षित आवाजही के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे। इसके बाद सोमवार को कच्चे तेल की कीमतों में एक बार फिर उछाल देखने को मिला। पॉम्पियो के इस बयान के बाद कच्चे तेल की कीमतों में 0.4 फीसदी का इजाफा हो गया है और फिलहाल यह 62.27 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर है। 


इससे पहले गुरुवार को टैंकरों पर हमले के बाद कच्चे तेल के दाम में 4.5 पर्सेंट और शुक्रवार को 1.1 फीसदी का इजाफा हो गया था। ओमान सागर में तेल टैंकरों पर हुए अटैक के लिए अमेरिका ने सीधे तौर पर ईरान को जिम्मेदार ठहराया था, जबकि ईरान ने इससे साफ इनकार किया था। बता दें कि दुनिया भर में होने वाली कच्चे तेल की सप्लाई का 40 फीसदी हिस्सा ओमान सागर से होकर गुजरता है। 

बीते एक महीने में यह दूसरा मौका था, जब तेल के टैंकरों पर हमला हुआ। पॉम्पियो ने इस अटैक के बाद कहा था, 'हम युद्ध नहीं चाहते। ऐसी स्थिति को रोकने के लिए जो भी किया जा सकता है, हम करेंगे।' इसके बाद रविवार को एक बार फिर उन्होंने ईरान को चेतावनी देते हुए कहा, 'ईरानियों को यह स्पष्ट तौर पर समझना होगा कि इस तरह के व्यवहार के खिलाफ जरूरी ऐक्शन लेते रहेंगे।' 


अन्य ख़बरें

Beautiful cake stands from Ellementry

Ellementry